अगर आप स्टेंट लगाने से बचना चाहते हैं तो जानिए ये बातें

आप यह जानते होंगे कि हृदय की धमनियों के ब्लॉकेज को दूर करने में स्टेंट का उपयोग किया जाता है. अगर आप स्टेंट लगाने से बचना चाहते हैं तो कुछ बातों का जानना जरूरी है आपके लिए.

पहले जानते है ये ब्लॉकेज क्यों होता है.

हृदय की धमनियों के भीतर वसा (फैट) जमा हो जाने के कारण ब्लॉकेज होता है. जैसा कि हमसभी जानते है हमारे पेट में कभी कभी एसिडिटी (अम्लता) हो जाती है और यही एसिडिटी धीरे-धीरे हमारे खून में भी आ जाती है और तब रक्त अम्लता हो जाती है. ये अम्लता हमारे हृदय की धमनियों की नली से निकल नही पाता और नलियों में जमा हो जाता है. जिसे ब्लॉकेज कहा जाता है. और इसी के कारण हार्ट अटैक भी आता है.

ब्लॉकेज हो जाने पर क्या करे.

ब्लॉकेज हो जाने पर हमें ऐसी चीजों का प्रयोग करना चाहिए जो एसिडिटी (अम्लता) को कम कर दे. ऐसी चीज है:-

1. लौकी का जूस. यह बहुत ही क्षारीय होता है जो अम्लता को दूर कर देता है अगर आपके पास तुलसी और पुदीना की पतियाँ हो तो लौकी के जूस में तुलसी और पुदीना की पांच से दस पतियों को मिलाकर बनाया हुआ जूस सुबह शाम खाली पेट ले. अगर आप चाहे तो इसमे अपने स्वादानुसार सेंधा नमक या काला नमक भी डाल सकते है.

2. अर्जुन की छाल के चूर्ण का एक चम्मच,जो हृदय रोगियों की लिए अमृत के समान है. एक चौथाई चम्मच दालचीनी, जो 25% कोलेस्ट्रोल को कम करता है. दोनों को दो गिलास पानी में उबलना है और जब यह मिश्रण आधा से कुछ कम रह जाये तो इसे ठंडा होने दे और सुबह-शाम खाली पेट पियें.

अगर आप इनका सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आप स्टेंट लगवाने के लाखों रूपये बचा सकते हैं.

साथ ही अपने खाने में ये भी शामिल करे.
ग्रीन टी – इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते है.
एवेकैडो – इसके सेवन से रक्त-संचार ठीक तरह से होता है और कोलेस्ट्रोल कम होता है
ब्रोकली – यह भी कोलेस्ट्रोल घटाने में सहायक होता है.
पालक – इसमें पोटेशियम और आयरन भरपूर मात्रा में होते है. जिसके कारण रक्त में ऑक्सीजन का संचार सही से होता है.

हरी सब्जियों का प्रयोग करे. व्यायाम और योग नियमित रूप से करे. हृदय रोगी सभी व्यायाम नही कर सकते इसलिए अगर व्यायाम करना हो तो किसी जानकार व्यक्ति की देख-रेख में करे. अगर आप ज्यादा व्यायाम नही कर सकते तो आपको सुबह-सुबह टहलना जरुर शुरू कर देना चाहिए. और जंक फूड बिलकुल ना खाएं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *