चोर-उच्चको से घर को सुरक्षित कैसे रखे

एक नजर, चोर-उच्चको से घर को सुरक्षित कैसे रखे:

  1. घर के बाहर एक आलर्म लगायें जो किसी किसी के घर में जबर्दस्ती प्रवेश करने पर बजने लगे। सामने का दरवाजा तोड़ कर ही अक्सर चोर घर में घुसतें हैं, इसलिए चोरी से बचने के लिए वहां सिक्यूरिटी अलार्म लगाए।
  2. आगे और पीछे के दोनों दरवाजों पर सिक्युरिटी लॉक लगाने की जगह डेथ बोल्ट लगवाऐं, ये तालों की अपेक्षा ज्यादा मजबूत होती हैं और इन्हें आसानी से तोड़ा नहीं जा सकता/इन्हें आप अपने खिड़की पर भी लगा सकते हैं।
  3. दरवाजे पर पीप होल अवश्य लगावाऐं ताकि उससे आप देख सकें कि बाहर कौन है, यह पीप होल 180 डिग्री फीस आई लेंस वाला हो, इसके अतिरिक्त होम सिक्युरिटी सिस्टम जैसे इमरजेंसी स्मोक, हीट व फायर अलार्म लगवाएं।
  4. अपने घर के चारों ओर एक बाड़ लगवाएं,यह आपकी सुरक्षा की सबसे पहली रेखा है जिसे चोरों के लिए तोड़ना आसान
    नहीं होता है, इसके लिए आप कांटेदार या टेढ़े-मेढ़े तारों का इस्तेमाल कर सकते है।
  5. अगर घर में अंधेरा रहता हो तो ऐसे घर पर चोरों की नजर सबसे अधिक रहती है, इसलिए अपने घर ,बालकनी या कंपाउंड में पर्याप्त रोशनी का इंतजाम करें।
  6. सुरक्षा के लिए घर में कुत्ता रखना एक बेहतरीन आइडिया है, खासकर अगर आप ग्राउंड फ्लोर पर रहते हैं, कुत्ता किसी अजनबी के घर में घुसने की कोशिश करने पर आपको तुरंत सतर्क करता है।
  7. अगर आप शहर से बाहर जा रहे हैं तो मेड को यह न बताऐं कि आप कितने दिनों में वापस आयेंगे या रात में आपके रिश्तेदार वहां रहेगे।
  8. अपने सारे कीमती सामान पर अपने साइन कर दें इससे अगर आपके न रहने पर चोरी होती भी है तो सामान मिलने में आसानी रहेगी ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *