प्रकृति का इतना क्षय कि 4 धरती और चाहिए

हम एक वर्ष में करीब 88 अरब टन सामग्री का दोहन या खपत कर देते हैं। आप पूछ सकते हैं, इसका क्या मतलब है? दरअसल, हम जरूरत से ज्यादा खपत कर रहे हैं। जबकि हमें ज्यादा से ज्यादा 50 अरब टन की खपत करनी चाहिए। विकसित देश सलाना 28 अरब टन खपत कर रहे हैं। अगर दुनिया के बाकी देश भी इन्हीं के तरह खपत करने लगे,तो हमें आज ही 4 धरती और चाहिए।

प्रकृति का क्या और कितना उपयोग कर रहे हैं हम? जानिए 5 सबसे अहम चीजों के बारे में-
पानी- दुनिया में जितना भी पानी है,उसमें से 97.5 प्रतिशत समुद्र में है,जो खारा है। 1.5 प्रतिशत बर्फ के रूप में है। सिर्फ 1 प्रतिशत ही पीने योग्य है। 2025 तक भारत की आधी और दुनिया की 1.8 अरब आबादी के पास पीने का पानी नहीं होगा।
तेल- एक अनुमान के अनुसार भारत में प्रति हजार लोग रोज 420 लीटर पेट्रोल का उपयोग कर रहे हैं।हर व्यक्ति 15 लीटर प्रति माह तेल खपत कर रहा हैं। धरती के पास अब सिर्फ 53 साल ऑइल रिसर्व ही बचा हुआ है।
गैस- बीपी स्टेटिस्टिकल रिव्यू ऑफ वर्ल्ड एनर्जी रिपोर्ट 2016 के अनुसार फिलहाल दुनिया में तेजी से भंडार का इस्तेमाल हो रहा हैं। अगर यही क्रम जारी रहा, तो प्राकृतिक गैस के भंडार 52 वर्षों में खत्म हो जाएंगे।
कोयला- फॉसिल फ्यूल में सबसे ज्यादा उपलब्ध भंडार कोयले के हैं। लेकिन चीन,अमेरिका और अन्य देश इसका तेजी से इस्तेमाल कर रहे हैं। यही गति जारी रही,तो कोयले के भंडार दुनिया में 114 साल में खत्म हो जाएंगे।
जमीन- खाद्य सामग्री इंसान को मिट्टी से मिलती है। मिट्टी की उर्वरता खत्म हो रही हैं। पिछले 40 साल में कृषि योग्य 33 प्रतिशत जमीन खत्म हो चुकी है। पिछले 20 वर्षों में दुनिया में कृषि उत्पादकता करीब 20 प्रतिशत तक घटी हैं।
जिस गति से हम तेल-गैस और कोयले का इतेमाल कर रहे हैं, अगले 75-80 साल में यह खत्म हो जाएंगे।

असर क्या ?   हर साल 1.9 करोड़ लोगों की हो रहीे है असमय मौत- दिसंबर 2017 में बायोमास,फॉसिल फ्यूल और नॉन मैटलिक मिनरल्स का धरती से खनन 88.6 अरब टन हो गया। 1970 की तुलना में यह तीन गुना ज्यादा है। इसी गति से चले, तो 2050 तक प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल दोगुने से ज्यादा हो जाएगा। रिपार्ट में कहा गया है कि प्राकृतिक संसाधनों के अंधाधुंध उपयोग से र्प्यावारण में हो रहे बदलाव से हर साल 1.9 करोड़ लोगों की मौत समय से पहले हो रही है। प्रकृति साल में जितना बनाती है,हम 7 माह में खत्म कर रहे हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *