बीमा क्या है और यह मुख्य रूप से कितने प्रकार के होते हैं-Insurance kya hai aur mukhaya kitne hote hai

आजकल लगभग सभी लोग बीमा लेते ही हैं और बहुत सारी बीमा कम्पनियाँ आपके पास आती भी होगीं, साथ ही सभी कम्पनियों के अपने नियम भी होते हैं। लोग अपने घर, दुकान, जीवन बीमा,स्वास्थ्य बीमा कराते हैं, तो वैसे में आवश्यक हो जाता है कि बीमा होता क्या है और यह लेने के क्या लाभ-नुकसान होते हैं? तो आइये देखें-

सबसे पहले हम यह जानें कि बीमा होता क्या है-
– बीमा वह है जो आपके साथ हुए, आर्थिक नुकसान को कम करती है। किसी वजह से आपका कोई आर्थिक नुकसान या आपके व्यापार का नुकसान होने पर बीमा कम्पनी आपकी मदद करती है कुछ पैसे देकर। जैसे- वाहन दुर्घटना, दुकान में आग लग जाना या स्वास्थ्य बिगड़ जाना इत्यादि। आप जितना ज्यादा अधिक का बीमा करातेें हैं उतना ज्यादा बीमा कम्पनी आपको पैसे से मदद करती है। अगर आप बीमा कम्पनी से जुड़ना चाहते है तो www.policybazaar.com पर जाकर देख सकते हैं, वहाँ बहुत सारे बीमा कम्पनी मिल जाएगी और साथ ही देख सकेंगे कि कौन कम्पनी और किस कम्पनी में कितना ज्यादा लाभ है या कम लाभ है, मतलब नाप-तौल सकेंगे। प्रत्येक बीमा कम्पनी के अपने कुछ अलग नियम होते हैं।

अब जानिये मुख्य रूप से बीमा कितने प्रकार की होती हैं-

1) जीवन बीमा(Life Insurance )- यह बीमा का लाभ लेने वाले व्यक्ति को अगर दुर्घटना में  मृत्यु हो जाए तो मरने वाले व्यक्ति के परिवार को पैसा मिलता है, मरने वाले व्यक्ति मरने से पहले जिसे ‘नौमनी’ मतलब उत्तराधिकारी बनाकर जाता है उसे पैसे दे दिया जाता है।

2) मेडिकल या स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance )- इस बीमा का लाभ लेने वाले व्यक्ति को, बीमा कम्पनी के द्वारा कुछ फिक्स पैसे का भुगतान का एक लक्ष्य रखा जाता है। जिसने यह बीमा कराया हुआ है और वह किसी कारण वश बिमार हो जाता है, स्वास्थ्य खराब जाता है तो फिर बीमा कम्पनी उसे अपने ईलाज के लिए खर्च देती है। आज के समय में यह बीमा का लाभ लेना बहुत जरूरी होता है क्योंकि आज प्रत्येक इंसान को कभी-न-कभी, महीना या साल भर में भी एक बार जरूर ज्यादा बिमार हो जाता है तो ऐसे में यह बीमा बहुत हद तक लाभप्रद है। इसमें बीमा कम्पनी आपको लगातार चेकअप कराने के लिए भी पेसे देती है। इस बीमा से आपको अपने जमा किये गए पर्सनल पैसे को बचाने में भी मदद मिलती है। इसमें मेडिकल खर्च और ऑपरेशन का खर्च बीमा कम्पनी उठाती है।

3) मोटर गाड़ी बीमा(auto Insurance )- आज के दौर मे सभी के पास दो पहिया वाहन या चार पहिया वाहन अवश्य होते हैं तो इसका भी बीमा कराना जरूरी हो जाता है। अगर आपके गाड़ी दुर्घटना का शिकार हो जाता है या चोरी हो जाता है तो उस समय बीमा कम्पनी आपको उस गाड़ी का क्षतिपुर्ति हेतु पैसे देती है। हमलोग जानते हैं कि कितना मेहनत कर अपने बचाए हुए पैस से कोई गाड़ी खरीदते है तो ऐसे में गाड़ी का बीमा कराना फायदेमंद हैं।

4) घर का बीमा(Home Insurance )- घर बीमा में आपके के घर और घर में रखे सामान के अनुसार बीमा बनाई जाती है। अगर किसी के घर में आग लाग जाती है या चोरी हो जाता है तो बीमा कम्पनी आपके घर की क्षतिपूर्ति के लिए पैसे देती है।

5) यात्रा के दौरान बीमा(Traveling Insurance )- इस बीमा के अनुसार अगर आप घुमने के लिए किसी जगह गए हों या बहुत यात्रा करनी पड़ती हो तो यह बीमा आपके लिए बहुत अच्छी है, इस बीच कोई दुर्घटना हो जाता है तो उसका क्षतिपूर्ति बीमा वाले देगें।

6) फसल बीमा( crop Insurance)- ये बीमा खासतौर पर किसानों के लिए बनाए गए हैं और हर किसान को अपने प्रत्येक फसल के लिए ये बीमा लेना चाहिए। हमलोग जानते हैं कि मौसम का कोई भरोसा नहीं है, कभी ज्यादा पानी तो कभी ज्यादा सूखा। यदि यह बीमा लेने वाले किसान के खेत में कोई नुकसान हो जाए तो इसका पूर्ति बीमा वाले करेंगे।

7) पालतू जानवर पर बीमा(Pet Insurance )- इस बीमा से आप अपने किसी भी वफादार जानवरों के लिए बीमा करा सकते हैं। इसका भी मेडिकल खर्च का पैसा दिया जाता है।

इसके अलावा और भी बहुत सारे बीमा होते हैं जो आपके समस्याओं को कुछ हदतक कम जरूर कर देगें।

बीमा लेने के नुकसान-

जहाँ तक बीमा लेने के फायदे हैं, वहीं नुकसान भी हैं-

1) बीमा चालू रहने के दौरान, जब तक उस बीमा की अवधि खत्म न हो जाए तब तक आपको बीमा कम्पनी वाले को पैसे देते रहने पड़ेगें। आपको नुकसान हो या ना हो, यदि आप देने में असक्षम रहें तो नुकसान होने के बाद आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा।

2) अगर आप बीमा चलने के दौरान पैसे वापस लेना चाहें तो आपको पूरा पैसा नहीं मिलेगा।

3) जीवन बीमा कराने के दौरान अगर आप पैसा वापस माँगे तो आपको थोड़ा पैस भी नहीं मिलेगा।

4) मेडिकल या हेल्थ बीमा अगर आपने कराया हुआ तो प्रत्येक साल आपको उसे पुनः उस बीमा को अप-टू-डेट कराना होगा। चाहे बिमार पड़े या न पड़े।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *