भीम एप का उपयोग कर ऐसे कमाएँ रूपये और कैशलेस इकॉनमी को दें बढ़ावा.

डिजिटल भुगतान को सुगम बनाने और कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को  डॉ. भीमराव अंबेडकर की 126 वीं जयंती के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में भीम-आधार डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म ऐप लॉन्च किया.  भीम आधार ऐप  को ‘आधार पे’ नाम भी दिया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भीम-आधार ऐप दुनिया में अपनी किस्‍म का एक अनोखा ऐप  है. यहां तक कि दुनिया के सबसे विकसित देशों में भी ऐसा तंत्र नहीं है. मोदी जी ने कहा, ‘एक समय था जब लोग अंगूठे के निशान को अनपढ़ होने से जोड़ते थे. लेकिन, तकनीक ने आज अंगूठे को ताकत का स्रोत बना दिया है लोग अपने फोन पर अंगूठे का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो कैशलेस अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी बात है.’ इस भीम एप के जरिए अब कोई भी व्यक्ति अंगूठा लगाकर अपने अकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर सकता है और कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देकर देश को काले धन से छुटकारा भी दिलाएगा.

ऐसे काम करेगा भीम आधार पे

आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक करवा चुके लोग ‘भीम आधार पे’ से भुगतान कर पाएंगे.  कारोबारियों को भीम ऐप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा. यह एक बॉयोमीट्रिक रीडर से जुड़ा होगा, जिसकी कीमत बाजार में 2000 रुपये है. ग्राहक ऐप में अपना आधार नंबर और बैंक का नाम डालेंगे उसके बाद बॉयोमीट्रिक स्कैन यानि अपने अंगूठे को पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करके उपभोक्ता भुगतान कर सकेंगे.

भीम ऐप में आपकी सुरक्षा 

तीन तरह से भीम ऐप आपको सुरक्षा देता है. प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद ग्राहक को 4 डिजिट के नंबर वाला पासवर्ड बनाना होगा. पैसे के लेन-देन के लिए एक और पासवर्ड बनाना होता है यह पासवर्ड भी चार अंकों का होना अनिवार्य है यानि भीम ऐप खोलने के लिए एक पासवर्ड है और पैसे के भुगतान के लिए दूसरा पासवर्ड. माबाईल में लॉक लगाकर रखना आपको तीसरी तरफ से सुरक्षित करता है.

भीम एप के फायदे

  • अब कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए न तो इंटरनेट की जरूरत होगी और न डेबिट और क्रेडिट कार्ड की.  भीम ऐप का उपयोग कर अब सभी लोग यहाँ तक कि अनपढ़ लोग भी आसानी से डिजिटल भुगतान कर सकेंगे.
  • भीम ऐप से ग्राहक जोड़ने पर पैसे भी मिलेंगे, एक ग्राहक जोड़ने पर 10 रुपये दिए जाएंगे और ऐप से जुड़ने वालों को 25 रुपये मिलेंगे. उन्होंने कहा कि यदि आप किसी को भीम ऐप से जोड़ते हैं और वह व्यक्ति तीन लेन-देन करता है तो आपको 10 रुपये मिलेंगे, यह स्कीम 14 अक्टूबर तक जारी रहेगी.
  • क्रेडिट या डेबिट कार्ड से डिजिटल भुगतान करने पर जो चार्ज लगता है, वह भी भीम आधार ऐप  से भुगतान करने पर नहीं लगेगा.
  • भीम ऐप से लेनदेन के लिए ग्राहक को किसी को कहीं भी अपना नाम, अपना बैंक और बैंक अकाउंट का नंबर बताने की भी जरुरत नहीं होगी.  इससे कभी भी 24 घंटे पैसों का लेनदेन किया जा सकता है.
  • सरकार ने भीम ऐप को आधार से भी जोड़ दिया है. अब अगर किसी व्यक्ति ने अपना भीम ऐप शुरु नहीं किया है लेकिन उसका आधार कार्ड उसके बैंक अकाउंट से लिंक है तो आप आधार नंबर डालकर उसे पैसे भेज सकते हैं.

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *