मध्यम आय वर्ग के लिये भी अब होम लोन/आवास ऋण पर ब्याज में सब्सिडी

मध्यम आय वर्ग के लोग भी अब सस्ते लोन से अपने घर के सपने को पूरा कर पायेंगें। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा अब मध्यम आय वर्ग के लिये भी होम लोन/आवास ऋण पर ब्याज में सब्सिडी की योजना लाई गई है। मिडल इनकम ग्रुप के लोगों को नई क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम के तहत होम लोन/आवास ऋण में 3-4 फीसदी की छूट दी जाएगी। आवास और शहरी विकास मंत्री एम. वैंकैया नायडू ने 22 मार्च 2017 को इसे लांच किया है। इस योजना का लाभ वे लोग उठा पायेंगें, जिनके पास घर नहीं है और वे पहली बार घर खरीदेंगें।

इस योजना के अन्तर्गत दो प्रकार के आय के लोग आते हैंः-

पहला, जिनकी आय 6 से 12 लाख रूपये सलाना है, ऐसे लोग 90 वर्गमीटर तक के घर के लिए 9 लाख रूपये तक का होम लोन/आवास ऋण ले पायेंगें और इस पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी दी जाएगी अर्थात् 4 फीसदी ब्याज सरकार की ओर से दिया जाएगा। इसमें अधिकतम सब्सिडी राशि 2 लाख 35 हजार रूपये होगी।

और दूसरे आय वर्ग के अन्तर्गत वे लोग आयेंगें जिनकी सलाना आय 12 से 18 लाख रूपये है, ऐसे लोगों को 110 वर्गमीटर तक के घर के लिए 12 लाख रूपये तक का होम लोन/आवास ऋण दिया जाएगा और इस पर 3 फीसदी की ब्याज सब्सिडी दी जाएगी। इसमें अधिकतम सब्सिडी राशि 2 लाख 30 हजार रूपये होगी।

इस योजना के अन्तर्गत लोन/ऋण की अधिकतम अवधि 20 वर्ष की होगी तथा न्यूनतम अवधि लाभार्थी की इच्छानुसार। यह सुविधा सभी बैंकों से लोन लेने वालों पर लागू होगी। योजना अभी एक साल तक लागू रहेगी। जो लोग 1जनवरी के बाद होम लोन प्राप्त किये हैं/होम लोन की अर्जी दिये हैं, वे लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं। पति, पत्नी, पुत्र (अविवाहित), और पुत्री (अविवाहित) भी ब्याज दर का लाभ ले सकते हैं।

सरकार ने राष्ट्रीय आवास बैंक और हुडको को नोडल एजेंसी बनाया है। इस क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम के तहत लाभार्थी को बैंकों और फाइनेंस कंपनी को कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होगी।

One thought on “मध्यम आय वर्ग के लिये भी अब होम लोन/आवास ऋण पर ब्याज में सब्सिडी

  • जनवरी 22, 2018 at 8:43 अपराह्न
    Permalink

    12 lakh tak ka loan kai lai 1year income kam se kam kitne hone chahiye

    Reply

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *