मुख्य साप्ताहिक खबरें : 24-30 सितम्बर

राष्ट्रीय जगत

1. ‘पेंसिल’ पोर्टल का शुभारंभ – गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में ‘पेंसिल’ पोर्टल का शुभारंभ किया. पेंसिल पोर्टल, श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा विकसित एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफार्म हैं, जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति बाल श्रम से जुड़ी शिकायत दर्ज करा सकता है साथ ही इस पोर्टल के जरिए मुक्त कराए गए बच्चों से संबंधित सारी जानकारी भी हासिल कर सकता है.
2. राष्ट्रपति ने प्रदान किए राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार – 27 सितम्बर राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विज्ञान भवन में यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग के अलग-अलग क्षेत्रों में उपलब्धि और योगदान देने के लिए राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार प्रदान किए. सबसे ज्यादा माहौल विकसित करने के लिए गुजरात और मध्यप्रदेश दो राज्यों को पुरस्कार दिया गया है. वर्ष 2015-16 में पर्यटन क्षेत्र का जीडीपी में 9.6 प्रतिशत का योगदान रहा है.
3. बिबेक देबरॉय आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक सलाहकार परिषद का गठन किया है. इस 5 सदस्यीय परिषद का अध्यक्ष बिबेक देबरॉय को तथा रतन वटाल को इसका सदस्य सचिव बनाया गया है. इस परिषद में डॉ सुरजीत भल्ला, डॉ रथिन रॉय और डॉ आशिमा गोयल को भी शामिल किया गया है. ये परिषद पीएम मोदी को सलाह देने का काम करेगी.
4. दार्जिलिंग में जीजेएम का अनिश्चितकालीन बंद स्थगित – गोरखा जनमुक्ति मोर्चा ने मंगलवार को अनिश्चितकाल से चले आ रहे दार्जिलिंग बंद को गृह मंत्री राजनाथ सिंह के कहने पर समाप्त करने की घोषणा की. साथ ही उन्होंने केंद्रीय गृह सचिव से सभी संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिये अधिकारी स्तर की बैठक बुलाने को कहा. इसके बाद जीजेएम ने इस हड़ताल को वापस ले लिया.
5. सौभाग्य योजना से 2019 तक हर घर में बिजली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सौभाग्य (सहज बिजली हर घर योजना) योजना की शुरुआत की. इसका मकसद हर घर तक बिजली मुहैया कराना है. “सौभाग्य” के ज़रिए बिहार, म.प्र.,राजस्थान, जम्मू कश्मीर, उत्तर पूर्व के राज्य, उत्तर प्रदेश, झारखंड और ओडिशा जैसे राज्यों में बिजली उपल्बध कराना प्राथमिकता होगी. इसके अंतर्गत ट्रॉसफॉर्मर, मीटर और बिजली के तार जैसे उपकरणों पर छूट दी जाएगी.
6. तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय निलंबित – पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय ने नाराज हो कर पार्टी छोड़ने का ऐलान किया. मुकुल रॉय की इस घोषणा के बाद तृणमूल कांग्रेस ने उन्हें छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया. पार्टी ने आरोप लगाया कि मुकुल रॉय पार्टी विरोधी गतिविधियों में लगे हैं.
7. कार्ति चिदंबरम की संपत्ति की कुर्की – प्रवर्तन निदेशालय ने टूजी स्पैक्टम घोटाले से जुडे एयरसेल मैक्सिस मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के 90 लाख रुपए की फिक्स्ड डिपाजिट सहित सभी बैंक खाते सील कर दिए हैं. आरोप है कि कार्ति अपनी ज्यादा से ज्यादा संपत्ति और बेचने और विदेशों में कई बैंक खाते बंद करने की तैयारी कर रहे थे.
8. राजीव महर्षि बने नियंत्रक एंव महालेखा परीक्षक – राजस्थान कैडर 1978 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव महर्षि को देश का नया नियंत्रक एंव महालेखा परीक्षक बनाया गया है. राजीव महर्षि का कार्यकाल 7 अगस्त 2020 तक होगा.
9. प्रधानमंत्री रसोई गैस पंचायत की शुरुआत – पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कल गुजरात के गांधी नगर में ‘प्रधानमंत्री रसोई गैस पंचायत’ की शुरुआत की. इसका उद्धेश्य आदिवासी और गरीब महिलाओं को धुएं से छुटकारा दिलाना है. अगले डेढ़ साल में पूरे देश में एक लाख प्रधानमंत्री रसोई गैस पंचायत आयोजित की जाएंगी.
10. राष्ट्रपति का उत्तराखंड दौरा – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अपने उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे के दौरान कल अपने परिवार के साथ हरिद्वार पहुंचकर हर की पौड़ी पर वैदिक मंत्रोच्चार के बीच गंगा पूजन किया. गंगा पूजा करने के बाद उन्होंने गंगा नदी को संरक्षित करने की शपथ भी ली. कोविंद ने हरिद्वार में दिव्य प्रेम सेवा मिशन का दौरा किया. यह संस्थान कुष्ठ रोगियों की सेवा करता है.
11. प्रोफेसर रॉयना सिंह बीएचयू की पहली महिला प्रॉक्टर – प्रोफेसर रॉयना सिंह को बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय का नया चीफ प्रॉक्टर नियुक्त किया गया है। मेडिकल साइंस इंस्टीट्यूट की एनॉटामी विभाग की प्रोफेसर पहली महिला चीफ प्रॉक्टर बनी.
12. एडीबी के अनुसार भारत की ग्रोथ 7 फीसदी होगी – एडीबी ने भारत की विकास दर का अनुमान 7.4 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी किया. जबकि चीन की दर 0.2 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी किया.
13.  पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए अंब्रेला स्कीम – देश की आंतरिक सुरक्षा को मज़बूती देने के लिए पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए ‘अंब्रेला स्कीम’ को मंजूरी दे दी गई. इस योजना के तहत जम्मू-कश्मीर, वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों और उत्तर-पूर्व में भी आतंरिक सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि दी गई है.

अंतरराष्ट्रीय जगत

1. चीन ने उत्तर कोरिया पर लगाए प्रतिबंध – उत्‍तर कोरिया द्वारा संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रतिबंधों की अवहेलना करके छठा परमाणु परीक्षण करने के बाद चीन ने अपने यहां कारोबार कर रही उत्‍तर कोरिया की सभी कंपनियों को अगले साल जनवरी तक कामकाज बंद करने को कहा है. इन कंपनियों में उत्‍तर कोरिया और चीन की संयुक्‍त कंपनियां भी शामिल हैं.
2. अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस भारत यात्रा पर – अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने अपनी समकक्ष रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की. निर्मला सीतारमन और जेम्स मैटिस के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई. मैटिस की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और प्रधानमंत्री से भी मुलाकात हुई. अमेरिका में ट्रम्प के सत्ता में आने के बाद किसी अमेरिकी मंत्री की ये पहली भारत यात्रा है.
3. अफगानिस्तान में रॉकेट हमला – भारत दौरा पूरा करके अफगानिस्तान गए अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के काबुल पहुंचने के ठीक बाद यहां के एयरपोर्ट पर रॉकेट हमला हुआ है. इस राकेट हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.
4. एंगेला मर्केल को चौथी बार देश की कमान – जर्मनी में आम चुनाव के तहत हुए मतदान में चांसलर एंगेला मर्केल को जीत मिली है इस चुनाव में करीब 60 साल में कोई दक्षिणपंथी ए-एफ-डी पहली बार संसद में पहुंची है. देश में शासन चलाने के लिए वे दो और दलों प्रो-बिजनेस फ्री डेमोक्रेट्स- एफडीपीऔर ग्रीन के साथ गठबंधन करेंगी जिसका नाम होगा जमाइका.

खेल जगत

1. बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में श्रीकांत समेत 5 भारतीय टॉप-20 में – बीडब्लूएफ द्वारा जारी ताजा पुरुष एकल रैंकिंग्स में भारत के पांच खिलाड़ी शीर्ष 20 में जगह बनाने में सफल रहे. किदांबी श्रीकांत 8वें, एचएस प्रणॉय 15वें, साईं प्रणीत 17वें, समीर वर्मा 19वें और अजय जयराम 20वें स्थान पर हैं.
2. इंडिया रेड ने जीती दिलीप ट्राफ़ी – वाशिंगटन सुंदर की दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी के दम पर इंडिया रेड ने इंडिया ब्लू को 163 रन से हराकर दिलीप ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है.
3. कुश्ती कोच कृपाशंकर निलंबित – भारतीय कुश्ती संघ की सोशल मीडिया पर खच्चर से विवादास्पद तुलना करने पर प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित पूर्व पहलवान और मौजूदा कोच कृपाशंकर पटेल को इस संगठन से निलंबित कर दिया गया है. साथ ही मामले को संगठन की अनुशासन समिति को भेजने का फ़ैसला किया गया है. (विवादास्पद फेसबुक पोस्ट – क्या आप को पता है कि गुजरात में कच्छ के रण में एक अनोखा प्राणी पाया जाता है, जो न गधा है, न घोड़ा है, दोनों के बीच का खच्चर है। जी हां, भारतीय कुश्ती संघ ने भी कुछ इसी तरह खच्चर जैसा फ़ैसला कुश्ती के नियमों को लेकर किया है.)
4. क्रिकेट में आईसीसी के नए नियम – अब नये नियमों के तहत मैदान अंपायर से दुर्व्यवहार करने की सूरत में खिलाड़ी को खेल के बीच से ही पवेलियन भेजा जा सकेगा खेल की बेहतरी के लिए आईसीसी द्वारा बनाए गए कई नए नियम 28 सितंबर से लागू हो गये हैं. मुख्य बदवाल
-नए नियमों के अनुसार अगर एलबीडब्ल्यू के लिए रेफरल ‘अंपायर्स कॉल’ के रूप में वापस आता है, तो टीमें अपना रिव्यू नहीं गंवाएंगी.
-टेस्ट मैचों में 80 ओवर के बाद ‘टॉप-अप’ रिव्यू जुड़ने का मौजूदा नियम खत्म हो जाएगा, जबकि डीआरएस को अब टी-20 इंटरनेशनल में भी अनुमति होगी. टॉप-अप रिव्यू में टीमों को 80 ओवरों के बाद दो और रिव्यू दिए जाते थे, जो अब नहीं दिए जाएंगे.
-आईसीसी ने अंपायरों को हिंसा सहित दुर्व्यवहार करने वाले खिलाड़ी को मैदान से बाहर भेजने का अधिकार भी दिया है. अन्य सभी अपराध पहले की तरह आईसीसी आचार संहिता के तहत आएंगे.
-अगर क्रीज पार करने के बाद बल्ला हवा में रहता है, तो बल्लेबाज को रन आउट नहीं दिया जाएगा. पहले हवा में बल्ला रहने पर बल्लेबाज को आउट दे दिया जाता था.
-बल्लेबाज तब भी कैच, स्टंप और रन आउट हो सकता है, भले ही गेंद फिल्डर या विकेटकीपर द्वारा पहने गए हेलमेट से लगकर आई हो.
-अब बाउंड्री पर हवा में कैच पकड़ने वाले फील्डर को बाउंड्री के अदर ही रहकर कैच पकड़ना होगा, नहीं तो उसे बाउंड्री मानी जाएगी.
– ‘हैंडल्ड द बॉल’ नियम को हटाकर उस तरीके से आउट होने वाले बल्लेबाज को ‘ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड’ नियम के तहत आउट दिया जाएगा.
5. पीवी सिंधु को पद्म भूषण देने की सिफ़ारिश – विश्व चैंपियनशिप में दो बार की कांस्य और एक बार की रजत पदक विजेता सिंधु ने पिछले साल रियो ओलिंपिक के दौरान रजत पदक जीतने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए खेल मंत्रालय ने की है.
6. मैडम तुसाद म्यूजियम में मिल्खा सिंह का पुतला – उडन सिंह के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह का मोम का पुतला लन्दन से बनकर आया और मंगलवार को इसका अनावरण किया गया.
7. नेशनल हाई जम्प चैम्पियन शंकर को अमेरिकी स्कालरशिप – 18 वर्ष के नेशनल हाई जम्प चैम्पियन तेजस्विन शंकर को अमेरिकी कसांस स्टेट यूनिवर्सिटी ने 4 वर्ष के लिए एथलेटिक्स स्कालरशिप डी है.

अन्य

1. प्रत्यक्ष कर संग्रह और करदाताओं की संख्या में वृद्धि – वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 18 सितंबर तक प्रत्यक्ष कर संग्रह में 15.7 फीसदी की वृद्धि हूई है. वित्त वर्ष 2012-13 के 4.72 करोड़ करदाताओं के मुकाबले 2016-17 में बढ़कर संख्या 6.26 करोड़ हुई.
2. आधार नंबर प्राप्ति की समयसीमा में 3 माह की बढ़ोत्तरी – केंद्र ने सरकारी योजनाओं और सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आधार नंबर हासिल करने की समय-सीमा और तीन महीने बढ़ाकर 31 दिसम्बर 2017 कर दी है. समयसीमा में यह विस्‍तार केवल उनके लिए है, जो अभी आधार के लिए आवेदन कर रहे हैं.
3. देश में शिशु मृत्यु् दर में आई कमी – भारत में जन्मे कुल बच्चों की संख्या में भी उल्लेरखनीय कमी देखने को मिली है जो पहली बार घटकर 25 मिलियन के स्तर से नीचे आई है 2015 की तुलना में 2016 के दौरान भारत में 90,000 कम नवजात शिशुओं की मृत्यु हुई. 2015 में 9.3 लाख नवजात शिशुओं की मृत्यु होने का अनुमान है, जबकि 2016 में 8.4 लाख नवजात शिशुओं की मृत्यु हुई थी.
4. अभिनेता पद्मश्री टॉम आल्टर का मुंबई में निधन – चर्चित अभिनेता, लेखक और पद्मश्री टॉम आल्टर का 67 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह स्किन कैंसर से ग्रस्त थे. 1950 में मसूरी में जन्मे आल्टर भारत में तीसरी पीढ़ी के अमेरिकी थे.
5. मुंबई के परेल-एलफिंस्टन स्टेशन पर भगदड़ – मुंबई के परेल-एलफिंस्टन स्टेशन पर शुक्रवार सुबह स्टेशन को जोड़ने वाले पुल पर भगदड़ मचने से 22 लोगों की मौत हो गई.
6. प्ले ब्यॉय के संस्थापक ह्यू हेफ्नर का निधन – प्ले ब्यॉय मैगज़ीन के संस्थापक ह्यू हेफ्नर का निधन हो गया. वे 91 वर्ष के थे.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *