वास्तु टिप्स -घर, दुकान और ऑफिस में ना रखें ये चीजें

घर में क्या रखना चाहिए क्या नहीं, यह जानना बहुत जरुरी होता है। वास्तुशास्त्रानुसार,  निर्जीव वस्तु में भी एक  ऊर्जा होती है। गलत या नकारात्मक ऊर्जा वाली वस्तुएँ घर में रखने से मनुष्य को परिशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वास्तु मे  कुछ चीजे बताई गई हैं, जो घर, दुकान या ऑफिस में नहीं रखनी चाहिए।
 घर में ध्यान रखेंगे ये 10 बातें तो बचे रहेंगें कई परिशानियों से –
 1. पुराने या फटे कपड़ों की पोटली – अक्सर लागों के घरों में फटे – पुराने कपड़ों या चादरों से भी घर में नकारात्मक ऊर्जा बनता हैं । इस तरह के कपड़ों को दान कर देना चाहिए या किसी और काम में ले आना चाहिए।
 2 देवी-देवाताओं की मूर्ति या चित्र.- देवी-देवाताओं की फटी हुई और पुरानी तस्वीरें अथवा खंडित हुई मूर्तियों से भी हानि होती है। अतः उन्हें किसी नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। देवी-देवताओं की तस्वीरों या मूर्तियों को निश्चित संख्या और स्थान पर ही रखना चाहिए। एक ही देवी या देवता की 3-3 मूर्तियाँ या तस्वीर होने पर वास्तु दोष होता हैं।
3 घर की छत  घर की छत  पर पड़ी गंदगी से भी पैसों की तंगी को बढ़ा सकती है। इससे परिवार की बरकत पर बूरा प्रभाव पड़ता है। घर की छत पर कबाड़ा या फालतू सामान बिल्कुल न जमा होने दें। इससे परिवार के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही इससे पितृ दोष भी उत्पन्न होता है।
4 पर्स या तिजोरी- ध्यान रखें कि पर्स फटा ना हो और तिजोरी टूटी हुई न हो। पर्स या तिजोरी में धार्मिक और पवित्र वस्तुएँ रखें जिनसे सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और उन्हें देखकर मन प्रसन्न होता है। पर्स में देवी लक्ष्मी की तस्वीर और तिजोरी में पूजा की सुपारी,श्रीयंत्र,कुबेर यंत्र आदि रखना शुभ होता है।

5 पत्थर,नग या नगिना – कई लोग अपने घर में अनावश्यक पत्थर,नग,अंगूठी,ताबीज या अन्य इसी तरह के सामान को घर में कहीं रख देते हैं।बिना इस जानकारी के कि कौन-सा नग फायदा पहुंचा रहा है और कौन-सा नुकसान पहुंचा रहा है। इसलिए इस तरह के सामान को घर से बाहर निकाल दें।
6 टूटी-फूटी वस्तुएं- किसी भी तरह कि टूटी-फूटी या गैर-जरूरी वस्तु को घर में नहीं रखना चाहिए। इससे घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है, जिसके कारण लक्ष्मी का आगमन रूक जाता हैं।
7 ये तस्वीर न रखें – ताजमहल,डूबती नाव,फव्वारे,जंगली जानवर, कांटेदार पौधे के चित्र घर में नहीं लगाएं । मन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इन्हें देखने से अच्छी घटनाएं घटना बंद हो जाती है।
8 टूटी या खुली अलमारी – घर या दुकान की कोई भी अलमारी टूटी हुई नहीं होना चाहिए। टूटी अलमारी पैसों के नुकसान का कारण बनती है। इसके अलावा काम ना होने पर अलमारी को हमेशा बंद कर के रखें। अलमारी को बेवजह खुला रखने पर हर तरह के कामों में रूकावट आती है और धन भी पानी की तरह बह जाता है।
9 मकड़ी का जाला- घर में बनने वाले मकड़ी के जाले तुरंत हटा दें,इनसे आपके अच्छे दिन बुरे दिन में बदल सकते हैं । मकड़ी के जाले से घर-दुकान में कई तरह के वास्तु दोष पैदा होते हैं,इसलिए घर-दुकान में इसका होने अशुभ माना जाता है।
10 सोफा-कुर्सी व देबल –आपके घर में टूटी हुई चेयर या टेबल पड़ी है तो उन्हें तुरंन्त घर से हटा दें। ये आपके पैसों और तरक्की को रोक देती है। बैठक रूम का सोफा भी फटा या टूटा हुआ नहीं होनी चाहिए। उस पर बिछाई गई चादर भी गंदी या फटी नहीं होनी चाहिए।

One thought on “वास्तु टिप्स -घर, दुकान और ऑफिस में ना रखें ये चीजें

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *